हमारे बारे में

बेहतर प्रशासन के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी)

हम सूचना प्रौद्योगिकी (आई टी) क्रांति के युग में रहते हैं । विकास की प्रक्रिया में तेजी व बदलाव लाने, विशेष रुप से अर्थव्यवस्थाओं को विकसित करने में सूचना प्रौद्योगिकी की शक्ति की सार्वभौमिक स्वीकृति निर्विवाद है । संचार प्रौद्योगिकियों विशेष रुप से इंटरनेट में तेजी से होने वाली उन्नति से सरकार विश्वभर में अल्प सुविधा संपन्न नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाकर उनके अधिकांश दूरस्थ निर्वाचन क्षेत्रों तक पहुँचने में सक्षम हुई है ।

रा.सू.वि.केन्द्र, भारत सरकार के इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, के अंतर्गत एक प्रमुख वैज्ञानिकी व तकनीकी संगठन है जो सरकार में सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) समाधानों के कार्यान्वयन तथा उनके सक्रिय संवर्धन में सबसे आगे है । रा.सू.वि.केन्द्र ने पिछले तीन दशकों से देश-भर में ई-शासन अभियान चलाने के लिए, जिनके पास सुविधाऍं पहुँच नहीं पाती, उन तक सुविधाओं को पहुँचाने के उद्देश्‍य से सरकार के प्रयासों में सहायता करने तथा बेहतर व अत्‍यधिक पारदर्शी शासन प्रदान करने हेतु मजबूत नींव बनाने के लिए नेतृत्‍व किया है

एनआईसी महाराष्ट्र राज्य केन्द्र, ११ वीं मंजिल, नई प्रशासनिक इमारत, मंत्रालय मुंबई में स्थित है । एनआईसी केन्द्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य सरकार के विभागों को सॉफ्टवेयर डेवेलोपमेंट, निकनेट के माध्यम से इंटरनेट, संचार सेवा और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रदान करता है । एनआईसी मंत्रालय, मुख्यमंत्री कार्यालय, मुंबई उच्च न्यायालय और उसके बेंच नागपुर एवं औरंगाबाद में स्थित हैं । एनआईसी जिला केन्द्र, ३6 जिलो के संबंधित जिल्हाधिकारी कार्यालयों में स्थित हैं । जिला सूचना-विज्ञान अधिकारी / सहयोगी प्रत्येक जिले के केन्द्र में नियुक्त हैं । यह जिला केंद्र, जिल्हाधिकारी कार्यालय, जिला परिषद, जिला अदालत तथा जिले में कार्यरत केन्द्र एवं राज्य सरकार के कार्यालयों को ई - गवर्नेंस समर्थन प्रदान करता है ।